Delhi Sarkar, Sarkari Yojna

INCOME CERTIFICATE – इनकम (आय) प्रमाण पात्र क्या होता है ? कैसे बनता है ?

यदि आप दिल्ली में रहते है और आपके बच्चे स्कूल में पढ़ते है तो आपसे स्कूल में इनकम सर्टिफिकेट जरूर माँगा गया होगा। तो आइये जानते हैं की इनकम सर्टिफिकेट क्या होता है और कैसे बनता है ?

क्या होता है इनकम सर्टिफिकेट ?

इनकम सर्टिफिकेट जिसे हम हिंदी में आए प्रमाण कहते हैं जिसका काम होता है आपकी इनकम या सालाना आय तय करना अर्थात आपकी आय का प्रमाण की आप एक साल में कितने पैसे कमाते हैं।

यदि आपको आवेदन करने में कोई समस्या आ रही है तो नीचे दिए Apply Now के बटन पर क्लिक करें और अपनी सभी जानकारी भरें।

कहाँ – कहाँ काम आता है ?

इनकम सर्टिफिकेट एक सरकारी दस्तावेज है जो की सरकार की विभिन्न योजनाओं में काम आता है। जहाँ भी यह तय करना होता है की आपकी इनकम सरकार की तय की गयी गरीबी रेखा से काम है। वहां आप इनकम सर्टिफिकेट लगा सकते हैं.

इनकम सर्टिफिकेट कौन बनाता है ?

इनकम सर्टिफिकेट जारी करने का अधिकार तहसीलदार या आपके जिले के एस डी एम के पास होता है। जिसके लिए आपको पहले आवेदन करना पड़ता है।

इनकम सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं ?

इनकम सर्टिफिकेट बनवाने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स का पालन करके आप आवेदन कर सकतें हैं.

  1. सबसे पहले आपको अपने प्रदेश के ई-डिस्ट्रिक्ट की वेबसाइट पे जाना होता है जैसे दिल्ली की ई-डिस्ट्रिक्ट साइट है https://edistrict.delhigovt.nic.in/
  2. आप जैसे ही ई-डिस्ट्रिक्ट की साइट पर जायेंगे आपके आपको दो विकल्प मिलेंगे नई आईडी बनायें या आईडी है तो लॉगिन करें अगर अपने कभी पहले आईडी बनायीं है तो लॉगिन करें अन्यथा नै आईडी बना ले जिसमे आपका आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लगता है।
  3. आईडी बनाने के बाद आपको अप्लाई सर्विसेज के विकल्प को क्लिक करना है अब आगे अप्लाई फॉर इस्सुएन्स ऑफ़ इनकम सर्टिफिकेट (APPLY FOR ISSUENCE OF INCOME CERTIFICATE) पर क्लिक करना है।
  4. अब आगे अपनी सभी जानकारी भरनी है तथा अपना पहचान प्रमाण और पता प्रमाण अपलोड करें और ओ टी पी डाल के सबमिट कर दें।
  5. अब आपको अगले एक सप्ताह के अंदर अपने एस.डी.एम्. दफ्तर में सभी प्रमाण तथा सबमिट करने के बाद जो स्लिप निकलती है वह लेकर प्रस्तुत होना है.

फॉर्म जमा करवाने के 20 से 25 दिन के अंदर आपके फोन पर मैसेज आ जाता है जिस से आप किसी भी साइबर कैफ़े से निकलवा सकते हैं।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *